नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों पर लगाम लगाने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal, Delhi Chief Minister) ने बृहस्पतिवार को वीकेंड कर्फ्यू लगाने का एलान किया है।  इसके तहत वीकेंड कर्फ्यू शुक्रवार रात 10 बजे से शुरू होगा और यह सोमवार सुबह 5 बजे खत्म होगा। वीकेंड कर्फ्यू  के दौरान काफी सारे प्रतिबंध लागू रहेंगे। उपराज्यपाल अनिल बैजल के बीच हुई अहम बैठक के बाद वीकेंड कर्फ्यू की घोषणा की गई है। सीएम अरविंद केजरीवाल के मुताबिक, वीकेंड यानी शनिवार और रविवार को दिल्‍ली में कर्फ्यू रहेगा। फिलहाल 30 अप्रैल तक यह प्रावधान किए गए हैं।

जानें- वीकेंड कर्फ्यू की बड़ी बातें

  • सप्ताहांत में कर्फ्यू लगाया जा रहा है, जो शनिवार-रविवार को प्रभावी होगा।
  • सिनेमा हॉल 30 फीसद क्षमता के साथ खुलेंगे।
  • दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू के दौरान जरूरी सेवाएं बाधित नहीं होंगी।
  • जरूरी सेवाएं मुक्त रहेंगी, शादियों के लिए ई पास दिए जाएंगे
  • जिम, स्पा और ऑडिटोरियम बंद रहेंगे।
  • साप्ताहिक बाजार रोजाना एक ज़ोन में एक ही लगेगा।
  • रेस्तरां में अब बैठकर खाना नहीं खा सकेंगे। पैक कराकर घर ले जा सकेंगे

इन्हें मिलेगी राहत

  • वीकेंड कर्फ्यू लगाने के दौरान ट्रेन और हवाई यात्रियों के साथ अन्य राज्यों से आने वाले वाहन चालकों को छूट है। टिकट दिखाकर यात्रा कर सकेंगे।
  • आइडी कार्ड दिखाने पर प्राइवेट डॉक्टर नर्स पैरामेडिकल स्टाफ को भी छूट मिलेगी
  • पत्रकार को छूट मिलेगी (प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया दोनों)
  • रात में वैक्सीन लगवाने वालों को छूट रहेगी।
  • राशन, किराना, फल सब्जी, दूध, दवा से जुड़े दुकानदारों को ई-पास के जरिए ही मूवमेंट की छूट होगी

जिम, स्पा और ऑडिटोरियम रहेंगे बंद

कोरोना वायरस संक्रमण फैलने की एक बड़ी और अहम वजह भीड़भाड़ है। इसके मद्देनजर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने जिम, स्पा और ऑडिटोरियम बंद करने का एलान किया है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए वीकेंड कर्फ्यू लगाने का एलान किया। सीएम ने कहा कि वीकेंड कर्फ्यू के दौरान आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी और इससे संबंधित लोगों को सरकार बिना परेशानी के जल्द से जल्द पास जारी करेगी। इसके अलावा, माॅल्स, जिम, स्पाॅ, आँडिटोरियम पूरी तरह से बंद रहेंगे, जबकि सिनेमा हाॅल 30 फीसद क्षमता के साथ खुल सकेंगे। एक सप्ताहिक मार्केट को प्रतिदिन, प्रति जोन के हिसाब से अनुमति दी जाएगी और रेस्टोरेंट से सिर्फ होम डिलीवरी की अनुमति रहेगी। सीएम ने सभी को दिल्ली के किसी न किसी अस्पताल में बेड उपलब्ध कराने का आश्वासन देते हुए उनसे किसी विशेष अस्पताल में जाने पर जोर नहीं देने की अपील की है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में 5 हजार से अधिक बेड उपलब्ध हैं। इसके अलावा अभी और बेड बढ़ाए जा रहे हैं। मुझे उम्मीद है कि सभी लोग कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सरकार का साथ देंगे।

किसी विशेष अस्पताल में जाने पर जोर न दें, यह हमारे लिए मुश्किल होगा 

 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर आज सुबह उपराज्यपाल के साथ बैठक की। जिसके बाद सीएम अरविंद केजरीवाल ने प्रेस काॅन्फ्रेंस कर दिल्ली सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए उठाए जा रहे महत्वपूर्ण कदमों की जानकारी दिल्ली की जनता से साझा की। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना से संक्रमित दिल्ली में रहने प्रत्येक व्यक्ति को दिल्ली के किसी न किसी अस्पताल में बेड मिलना चाहिए, चाहे वह सरकारी अस्पताल में मिले या फिर प्राइवेट अस्पताल में बेड मिले। सीएम ने दिल्ली के लोगों से अपील करते हुए कहा कि आप इस पर जोर न दीजिए कि मेरे को इसी अस्पताल में जाना है, यह हमारे लिए मुश्किल होगा। आपका मुख्यमंत्री होने के नाते मैं आपको यह आश्वस्त कर रहा हूं कि अभी दिल्ली के अंदर कोविड बेड की कमी नहीं है।