कोलकाता|

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को चेतावनी दी है कि बहुत गंभीर चक्रवात बन चुका ‘यास’ इस बार नदियों और समुद्र को काफी नुकसान पहुंचाएगा। संजीब बनर्जी ने कहा, ”इस बार तूफान की वजह से सबसे ज्यादा नुकसान होगा। 26 मई को जब चक्रवात आएगा, तो उस समय वसंत ज्वार भी आएगा। पूर्वी मिदनापुर और दक्षिण 24 परगना के तटीय जिलों में सबसे अधिक नुकसान होगा।”

एक्सपर्ट्स का कहना है कि हर दिन आने वाली हाई टाइड की तुलना पूर्णिमा के दौरान आने वाले वसंत ज्वार के दौरान समुद्र में जल स्तर कम से कम एक मीटर ऊंचा हो जाता है। जब चंद्रमा पृथ्वी के सबसे निकट होता है, तो पेरिजियन वसंत ज्वार के दौरान जल स्तर उच्चतम होता है।

बनर्जी ने कहा, ”पूर्वी मिदनापुर जिले में चक्रवात से उत्पन्न तूफान की वृद्धि दो मीटर-चार मीटर होगी, जबकि दक्षिण 24 परगना में यह एक मीटर-दो मीटर होगी। यह खगोलीय ज्वार (वसंत ज्वार) से काफी ऊपर है।” तूफान को लेकर आईएमडी ने पूर्वी मिदनापुर जिले के लिए एक लाल चेतावनी जारी की है। यह चेतावनी का उच्चतम स्तर है। वहीं, 24 परगना जिले के लिए ऑरेंज चेतावनी है, जिसके जरिए तैयार रहने को कहा गया है।

बता दें कि ‘यास’ पहले ही एक गंभीर चक्रवात में बदल चुका है और उम्मीद है कि बुधवार दोपहर में बालासोर के आसपास कहीं ओडिशा-पश्चिम बंगाल तट से टकराने से पहले मंगलवार देर रात तक एक बहुत ही गंभीर चक्रवात बन जाएगा। बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि  वसंत के ज्वार के कारण जल स्तर पहले से ही अधिक है और यह अधिक चिंताजनक है। समुद्र और नदी का पानी तट के किनारे और सुंदरबन डेल्टा में कुछ स्थानों में आ गया है। लगभग नौ लाख लोगों को पहले ही रेस्क्यु किया जा चुका है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वह रात में शीर्ष नौकरशाहों और कुछ कैबिनेट मंत्रियों के साथ सचिवालय में बने कंट्रोल रूम में रुकेंगी ताकि तूफान और संबंधित आपदा प्रबंधन कार्य की निगरानी की जा सके। आईएमडी ने दो जिलों – पूर्वी मिदनापुर और पश्चिम मिदनापुर के लिए भारी से बहुत भारी और लाल चेतावनी जारी की गई है। वरिष्ठ नौकरशाहों से लेकर होमगार्ड और नागरिक स्वयंसेवकों तक लगभग तीन लाख सरकारी कर्मचारियों को आपदा प्रबंधन कार्य और चक्रवात के बाद राहत कार्य के लिए तैनात किया गया है। साथ ही सेना को स्टैंडबाय पर रखा गया है।