नई दिल्ली। डिजिलॉकर ऐप (DigiLocker) एक काफी महत्वपूर्ण ऐप है, यहां पर आप अपने डॉक्यूमेंट्स को एक ही स्थान पर आसानी से रख सकते हैं। यह प्लेटफॉर्म केंद्र सरकार की डिजिटल इंडिया पहल के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय (MeitY) द्वारा तैयार की गई एक क्लाउड सर्विस है। डिजिलॉकर का इस्तेमाल सरकार द्वारा जारी सभी डॉक्यूमेंट्स के डिजिटल वर्जन को स्टोर करने के लिए किया जा सकता है। इस प्रकार आप अपने सभी डॉक्यूमेंट हमेशा अपने फोन के अंदर रख सकते हैं और जब भी जरूरी हो उन्हें दिखा सकते हैं।

हालांकि, बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि डिजिलॉकर का इस्तेमाल कैसे करें या डिजिलॉकर में फाइल कैसे अपलोड की जाए। अगर आप भी यह जानना चाहते हैं तो डिजिलॉकर को संचालित करने का तरीका कुछ इस प्रकार है। डिजिलॉकर प्रत्येक यूजर्स को 1GB क्लाउड स्पेस देता है। प्लेटफॉर्म पर अपलोड की गई सभी फाइल पर इसकी ऊपरी सीमा 10MB है। इन सालों में प्लेटफॉर्म यूजर्स के बीच बहुत लोकप्रिय हुआ है। ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, डिजिलॉकर के 92.28 मिलियन रजिस्टर्ड यूजर्स हैं और 4.75 बिलियन डॉक्यूमेंट स्टोर हैं।

DigiLocker में साइन अप कैसे करें

अगर आपके पास पहले से डिजिलॉकर अकाउंट है तो आप अगले सेक्शन पर जा सकते हैं। अगर नहीं तो आपको यह देखना है कि आप डिजिलॉकर का इस्तेमाल या तो वेबसाइट के जरिए से यहां लिंक पर क्लिक करके या प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर पर मौजूद मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करके कर सकते हैं। जब आप एक बार वेबसाइट या ऐप पर होमपेज पर जाते हैं तो आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना है।

  1. पेज के टॉप राइट कॉर्नर में मौजूद ‘साइन अप’ आइकन पर क्लिक कीजिए।
    2. अकाउंट क्रिएशन पेज पर रिडायरेक्ट होने के बाद ये जानकारी दर्ज करें जैसे कि पूरा नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी आदि। आपको अपनी पसंद का 6 डिजिट का सिक्योरिटी पिन भी दर्ज करना है। जब यह पूरा हो जाता है तो ‘सबमिट’ प्रेस कीजिए।
    3. अब आपके फोन पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी दर्ज कीजिए और सबमिट पर क्लिक कीजिए।
    4. अब आपको एक यूजरनेम दर्ज करना होगा। यह होने के बाद, सबमिट पर क्लिक कीजिए और आपका अकाउंट इस्तेमाल के लिए तैयार है।
    बाद में साइन इन करने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर या आधार कार्ड नंबर और 6 डिजिट का सिक्योरिटी पिन कोड चाहिए।डिजिलॉकर में फाइल अपलोड करने का प्रोसेस वेबसाइट और ऐप, दोनों पर एक जैसा है। फाइल्स अपलोड करने के लिए बस डिजिलॉकर को ऐप वर्जन में अपनी फाइल्स तक एक्सेस देना कंफर्म कीजिए। डिजिलॉकर पर आसानी से फाइल अपलोड करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो कीजिए।

DigiLocker में कैसे अपलोड करें फाइल
1: जब आप एक बार प्लेटफॉर्म में साइन इन करते हैं तो आपको डॉक्यूमेंट अपलोड करने के लिए एक आइकन देखना चाहिए। ऐप पर यह टॉप में बाईं ओर होगा। इस पर क्लिक कीजिए।
2: अब नेक्स्ट स्क्रीन पर ‘अपलोड’ का एक आइकन होगा। इस पर क्लिक कीजिए।
3: उन फाइल्स का चयन कीजिए, जिन्हें आप डिजिलॉकर पर अपलोड करना चाहते हैं और ‘ओपन’ पर क्लिक करके उन्हें ऐड कीजिए।
4: यह करने के बाद आपका काम हो जाएगा। आपके डॉक्यूमेंट डिजिलॉकर पर अपलोड हो गए हैं। अब आप कभी भी देख सकते हैं जब तक आपके पास इंटरनेट है।