लखनऊ. उत्तर प्रदेश के 7 जिलों में शनिवार से कोविड वैक्सीनेशन किया जाएगा. इस चरण में 18 से 44 साल तक के लोगों का टीकाकरण किया जाएगा. कोविड से ज्यादा प्रभावित जिले लखनऊ, वाराणसी, कानपुर, प्रयागराज, गोरखपुर, बरेली और मेरठ में वैक्सीनेशन होगा.

 राज्य के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद के मुताबिक 18 से  44 साल तक के लिए वैक्सिनेशन का शनिवार से शुरू किया जाएगा. अभी 7 जिलों में इसे शुरू किया जा रहा है. जिन जनपदों में 9000 से ज्यादा सक्रिय मामले हैं, वहां वैक्सीनेशन का कार्य शुरू किया जा  रहा है. कानपुर नगर, प्रयागराज, आगरा, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ और बरेली में वैक्सीनेशन का कार्य शुरू किया जाएगा.

प्रदेश सरकार प्रयास कर रही है कि हर जगह समय पर ऑक्सीजन पहुंचे. इसके लिए टीम-9 में एक विशेष टीम बनाई गई है, जिसका कार्य ऑक्सीजन की उपलब्धता का ध्यान रखना और ट्रांसपोर्टेशन कराना है. कल प्रदेश में 620 मीट्रिक टन ऑक्सीजन सप्लाई की गई है. प्रदेश के किसी अस्पताल में किसी भी मरीज को भर्ती होने के लिए किसी भी प्रकार के रेफरल लेटर की कोई आवश्यकता नहीं है. कोई भी मरीज सुविधानुसार किसी भी सरकारी अथवा निजी अस्पताल में इलाज के लिए एडमिट हो सकता है.