रायपुर। छत्तीसगढ़ शासन के निर्देश पर पुलिस मुख्यालय रायपुर द्वारा महिलाओं की सुरक्षा के लिए “अभिव्यक्ति” ऐप बनाया गया है। ऐप को गूगल प्ले स्टोर या क्यू आर कोड से डाउनलोड किया जा सकता है। इस ऐप के माध्यम से आपातकालीन परिस्थितियों में अपने निकटतम संबंधी एवं डायल 112 को सीधे सूचना भेजी जा सकती है।

छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा तैयार यह ऐप महिलाओं, युवतियों, किशोरियों और अन्य लोगों के लिए भी के लिए बहुत ही काम का है। इसके माध्यम से आप किसी भी मामले की शिकायत कर सकते हैं या फिर आपातकाल में अपने परिजनों अथवा पुलिस से तत्काल संपर्क कर सकते है।

कैसे करें इस ऐप का उपयोग

1 गूगल प्ले स्टोर पर जाकर या क्यू आर कोड से अभिव्यक्ति ऐप डाउनलोड करें ।
2 ऐप में अपना मोबाइल नंबर डालकर लॉग इन आईडी क्रिएट करें ।
3 अपने 02 निकट सम्बन्धियों का मोबाइल नम्बर दर्ज करें जिन्हें आप खतरे के समय सूचित करना चाहते हैं। अब अभिव्यक्ति ऐप आपके उपयोग के लिए तैयार हो चुका है। ऐप में एक पेज खुलेगा जिसमे 3 प्रकार की सुविधाएँ दी गई हैं :-
1 – SOS मैसेज
2 – कंप्लेन
3 – स्टेटस

इस तरह काम करता है “अभिव्यक्ति” ऐप

1 आपातकालीन परिस्थितियों में SOS मेसेज का उपयोग करें ।
SOS पर क्लिक करते ही आपके द्वारा ऐप में फीड किए गए निकट संबंधियों के 02 मोबाइल नंबर एवं डायल 112 को यह ऐप आपके लोकेशन सहित मैसेज भेजता है। इस प्रकार आपके निकट संबंधी एवं डायल 112 को आपके खतरे में होने की सूचना मिल जाती है, और पुलिस की टीम तत्काल मौके पर पहुंचती है ।
2 कंप्लेन ऑप्शन में जाकर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकते हैं ।
3 स्टेटस ऑप्शन पर जाकर कंप्लेन की वर्तमान स्थिति जान सकते हैं ।

“अभिव्यक्ति” के प्रचार-प्रसार में जुटा विभाग

इस ऐप के प्रचार-प्रसार का नजारा कोरबा जिले में देखने को मिला, जहां पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल के निर्देश पर नगर पुलिस अधीक्षक दर्री, लितेश सिंह द्वारा पाम माल टीपी नगर में अभिव्यक्ति ऐप का प्रदर्शन किया गया। साथ ही मॉल में आए हुए महिला-पुरुषों को अभिव्यक्ति ऐप के बारे में बता कर लगभग 200 महिलाओं से ऐप डाउनलोड कराया गया। आपातकालीन परिस्थिति में अभिव्यक्ति ऐप का उपयोग महिला, बच्चों के साथ साथ सभी वर्ग के व्यक्ति कर सकते हैं ।