रायपुर। कोविड महामारी के दौरान इमरर्जेंसी केयर की बेहद जरूरी होता है. इसको ध्यान में रखते हुए राज्य के सभी मेडिकल कॉलेजों में इमरर्जेंसी केयर टेक्निशियन का 1 वर्षीय सर्टिफिकेट प्रशिक्षण पाठ्यक्रम प्रारंभ किया जा रहा है. इसके लिए मेडिकल शिक्षा संचालनालय से आदेश जारी हुआ है.

कोर्स के लिए ये विद्यार्थी योग्य

एक साल के सर्टिफिकेट प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए 12वीं परीक्षा फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायोलॉजी के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक होगा. यही विद्यार्थी इस कोर्स को कर सकते हैं.

मेडिकल शिक्षा संचालक का बयान

डाएमई आर के सिंह ने बताया कि सभी मेडिकस कॉलेजों में इमरर्जेंसी केयर टेक्निशियन कोर्स को कराया जाएगा, क्योंकि हर रोग के जांच के लिए टेक्निशियन की जरूरत होती वो राज्य में है लेकिन महामारी के स्थिति में इनकी जरूरत बेहद आवश्यकता होती है, इसलिए पहले 6 मेडिकल कॉलेजों में ये कोर्स कराया जाएगा. इस कोर्स में एक्स-रे, पेथोलॉजी, पैरामेडिकल टेक्निशियन आदि के पाठ्यक्रम संचालित किए जाएंगे.

इन मेडिकल कॉलेज में को मान्यता

प्रदेश के 6 शासकीय मेडिकल चिकित्सा महाविद्यालय-रायपुर, बिलासपुर, जगदलपुर, रायगढ़, राजनांदगांव व अम्बिकापुर में यह पाठ्यक्रम शीघ्र ही संचालित किया जाएगा. इस संबंध में चिकित्सा शइक्षा विभाग ने स्वीकृति आदेश जारी किया.