दुनिया के लगभग हर देश में ड्रिंक एंड ड्राइव बैन है. और होना भी चाहिए. शराब के नशे में इंसान का ध्यान भटका हुआ होता है. वो अपने होश में नहीं रहता. ऐसे में गाड़ी चलाने जैसा जरुरी काम कैसे कोई कर सकता है? वो भी तब जब जरा सी लापरवाही में ड्राइवर के साथ ही सड़क पर चल रहे लोगों की जान भी खतरे में पड़ सकती है. हर देश में ड्रिंक एंड ड्राइव को लेकर अलग-अलग कानून हैं. हालांकि, जुर्माने और जेल तक की सजा का प्रावधान होने के बाद भी कुछ लोग ऐसा करने से बाज नहीं आते.

ऐसे ही कुछ लापरवाह लोगों को सबक सिखाने के लिए चीन के ताइवान की पुलिस ने अजीबोगरीब तरीका अपनाया है. यहां ड्रिंक एंड ड्राइव करने वालों से जुर्माना और जेल की सजा तो दी ही जाती है, साथ ही कुछ ऐसी पनिशमेंट भी दी जाती है, जिसके बाद आगे से कोई भी ऐसा दुबारा करने से पहले डरने लगेगा. सोशल मीडिया पर ताइवान पुलिस द्वारा दी गई ऐसी ही एक सजा की तस्वीर वायरल हो रही है.

जानकारी के मुताबिक़, ताइवान पुलिस ने हाल ही में यहां सड़कों से करीब 11 लोगों को शराब पीकर गाड़ी चलाते हुए पकड़ा था. इसके बाद पुलिस ने जो किया वो वायरल हो गया. पुलिस सभी को पकड़कर एक अस्पताल ले आई. यहाँ इन शराबियों से मुर्दाघर की सफाई करवाई गई वो भी आधी रात में. इस अजीबोगरीब सजा को करते हुए कई शराबियों के हाथ-पैर कांपने लगे. इनमें से कई लोगों ने आगे से ऐसा कभी ना करने की कसम खाई.

बता दें कि बीते कुछ समय से यहां ड्रिंक एंड ड्राइव के मामलों में जबरदस्त उछाल आया है. हाल ही में एक रोड एक्सीडेंट में एक शख्स की जान चली गई और तीन लोग घायल हो गए. इसके बाद से ताइवान के कोशिओंग शहर के मेयर ने घोषणा की है कि जो भी शराब पीकर गाड़ी चलाता नजर आएगा, उसे पकड़कर लोकल अस्पताल के मुर्दाघर की सफाई करवाई जाएगी. सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद कई लोगों ने इस क्रिएटिव सजा की काफी तारीफ की.