बोले- कई देशों में जा रही भारत की वैक्सीन, सीएम भूपेश पर भी कसा तंज

रायपुर। कोरोना वैक्सीन को लेकर न केवल प्रदेश, बल्कि देशभर में सियासत हो रही है. इसी बीच पूर्व मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह ने कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी पर हमला बोला है. रमन सिंह ने कहा कि राहुल गांधी कहते हैं प्राइवेट सेक्टर को प्रोत्साहित करते हैं, उन्हें पता होना चाहिए देश में वैक्सीन प्राइवेट सेक्टर पर ही निर्भर रहा है. प्राइवेट सेक्टर आर एंड डी करता है. दुनिया के 40 देशों में यहां की बनाई वैक्सीन जा रही है. राहुल गांधी और प्रियंका गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि अपनी पार्टी की सरकारों की असफलता पर भी ध्यान दे दें, उनसे सवाल पूछ लें.

रमन सिंह ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पर भी तंज कसा है. उन्होंने कहा कि सर्वदलीय बैठक बुलाई जाती है, लेकिन उसमें स्वास्थ्य मंत्री ही नदारत होते हैं. केंद्र ने यहां वेंटिलेटर भेजा है, लेकिन कई डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल है, जहां वेंटिलेटर ऑपरेट करने टेक्नीशियन नहीं है. छत्तीसगढ़ में 181 मौत एक दिन में हो रही है. कोरोना के 15 हजार केस मिल रहे हैं. शमशान घाट खाली नहीं है. रेमडेसिविर इंजेक्शन की कालाबाजारी चल रही है. पैसे वाले ब्लैक में खरीद रहा है, लेकिन गरीब आदमी की पहुंच से बाहर है.

कब आएगा 20 हजार रेमडेसिविर इंजेक्शन ?

उन्होंने कहा कि सरकार कह रही है कि 20 हजार रेमडेसिविर इंजेक्शन आएगा, लेकिन कब आएगा ? सरकार के पास टेस्ट कीट नहीं है. सरकार की इस लापरवाही से आकंड़े बढ़ रहे हैं. पूरे छत्तीसगढ़ में टेस्ट कीट नहीं पहुँचने से जांच बंद हो गई है. टेस्ट होने के बाद सात दिनों तक रिपोर्ट नहीं आ रही है. कोई मॉनिटरिंग का सिस्टम नहीं है. किसी सीनियर अधिकारी को तैनात नहीं किया गया है.

प्रधानमंत्री को रमन ने दिया धन्यवाद

पूर्व मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह ने वैक्सीनेशन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया है. उन्होंने कहा कि 45 साल तक की उम्र के बाद अब 18 साल से अधिक उम्र वालों के लिए वैक्सिनेशन की अनुमति दी.

विधानसभा में की गई थी फ्री वैक्सीनेशन की घोषणा- रमन

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वैक्सीनेशन मुफ्त में कराने के फैसले पर कहा कि यह उनको करना ही था. विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण पर इसकी घोषणा की थी.

केंद्र ने 1 मई से वैक्सीन लगाने की दी है मंजूरी

बता दें कि देश में तेजी से बढ़ते कोरोना के ग्राफ पर लगाम लगाने के लिए वैक्सीनेशन पर जोर दिया जाएगा. भारत सरकार ने 18 वर्ष के ऊपर सभी लोगों को 1 मई से कोरोना वैक्सीन लगाने की मंजूरी दे दी है. 19 अप्रैल को स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ ऑनलाइन मीटिंग करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह फैसला लिया था. इससे पहले 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को ही कोरोना का टीका फ्री लगााया जा रहा था.

छग में 1 लाख 25 हजार 688 एक्टिव केस

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में मंगलवार को कोरोना के 15 हजार 625 मरीज सामने आए हैं. जबकि 181 लोगों की कोरोना से मौत हुई है. राहत भरी खबर ये है कि 15 हजार 830 लोगों को स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज किया गया है. अब तक प्रदेश में 4 लाख 42 हजार 337 मरीजों को इलाज के बाद डिस्चार्ज किया जा चुका है. मौत का आंकड़ा 6 हजार 274 पहुंच गया है. प्रदेश में एक्टिव केस की संख्या 1 लाख 25 हजार 688 है.