पश्चिम बंगाल के हावड़ा में लाखों रुपये कैश के साथ पकड़े गए झारखंड के तीन कांग्रेस विधायकों के पास से बरामद हुई रकम कोलकाता के एक व्यवसायी ने हवाला के जरिए पहुंचाई थी। सीआईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

अधिकारी ने कहा कि सीआईडी ने कोलकाता पुलिस मुख्यालय के सामने लालबाजार में महेंद्र अग्रवाल नाम के व्यवसायी के दफ्तर पर छापा मारा और तीन लाख रुपये की नकदी, कई बैंक पासबुक और चांदी के 250 सिक्के बरामद किए हैं। उन्होंने कहा कि दफ्तर तथा मालिक का मोबाइल फोन बंद था। उसकी गतिविधियों के बारे में और जानने के लिए हमने छापेमारी की गई।

अधिकारी ने कहा कि हावड़ा के पंचला में पिछले सप्ताह 49 लाख रुपये से अधिक की नकदी ले जा रहे तीन कांग्रेसी विधायकों की गिरफ्तारी के बाद से महेंद्र अग्रवाल लापता हो गया है।

तीनों विधायकों- इरफान अंसारी, राजेश कच्छप और नमन बिक्सल कोंगारी को कांग्रेस ने पहले ही निलंबित कर दिया है। पार्टी ने आरोप लगाया गया था कि ये विधायक झारखंड सरकार को गिराने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा रची गई साजिश का हिस्सा थे।

सीआईडी अधिकारी ने कहा कि तीनों विधायक एक मध्यस्थ के साथ गुवाहाटी गए थे, जहां एक प्रभावशाली व्यक्ति के साथ सौदा किया गया था। इसके बाद तीनों विधायक वापस कोलकाता आए और एक होटल में ठहरे। उन्होंने कहा कि युवा कांग्रेस नेता का पता लगाने के प्रयास जारी हैं और होटल की सीसीटीवी फुटेज को वहां हुई गतिविधियों के सबूत के रूप में पहले ही सुरक्षित कर लिया गया है।

बता दें कि, कांग्रेस ने कथित साजिश में असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के नाम को भी घसीटा है, लेकिन भाजपा ने इन आरोपों को खारिज करते हुए दावा किया था कि सबसे पुरानी पार्टी नकदी मिलने के बाद अपने खुद के भ्रष्टाचार को छिपाने की कोशिश कर रही है।