Patna. लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के लिए नामांकन की प्रक्रिया बुधवार 20 मार्च से शुरू हो जाएगी। बिहार की चार लोकसभा सीटों गया, जमुई, नवादा और औरंगाबाद में पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होगा। एनडीए में सीट शेयरिंग हो चुकी है, हालांकि कैंडिडेट पर अभी सस्पेंस बना हुआ है। एनडीए में गया सीट HAM, जमुई चिराग पासवान की लोजपा रामविलास और नवादा एवं औरंगाबाद बीजेपी के खाते में गई है। दूसरी ओर, महागठबंधन में सीटों का बंटवारा नहीं हुआ है, ऐसे में कौनसी पार्टी किस सीट से चुनाव लड़ेगी यह तय नहीं हुआ है। पहले चरण के लिए नामांकन का आखिरी दिन 28 मार्च है।

गया लोकसभा सीट से एनडीए की ओर से पूर्व सीएम हिन्दुस्तान आवाम मोर्चा के संरक्षक जीतनराम मांझी चुनावी मैदान में उतर सकते हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में यहां से जेडीयू के विजय मांझी ने जीतनराम मांझी को करीब डेढ़ लाख वोटों से हराया था। पिछले चुनाव में हम महागठबंधन में थी, हालांकि अब वह एनडीए में आ गई है।

जमुई से लोजपा रामविलास के मुखिया चिराग पासवान अभी सांसद हैं, मगर इस बार वह हाजीपुर से चुनाव लड़ेंगे। ऐसे में उनकी पार्टी से कोई दूसरा कैंडिडेट उतारा जाएगा। नीतीश सरकार में मंत्री अशोक चौधरी की बेटी शांभवी के जमुई से लोजपा रामविलास के टिकट पर चुनाव लड़ने की अटकलें तेज हैं। उनके चिराग की पार्टी ज्वाइन करने की चर्चा है। शांभवी पूर्व आईपीएस किशोर कुणाल की बहू हैं।

2019 के लोकसभा चुनाव में चिराग पासवान ने उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी आरएलएसपी के प्रत्याशी भूदेव चौधरी को 2.41 लाख वोटों से हराया था। अब कुशवाहा एनडीए में हैं तो 2024 के चुनाव में महागठबंधन से आरजेडी का प्रत्याशी चुनाव लड़ सकता है। हालांकि, यह महागठबंधन में सीट शेयरिंग फॉर्मूला फाइनल होने के बाद ही स्पष्ट होगा।

बीजेपी की लिस्ट का इंतजार

पहले चरण में औरंगाबाद और नवादा लोकसभा सीट पर भी चुनाव होने हैं। एनडीए से इन दोनों सीटों पर बीजेपी चुनाव लड़ने जा रही है। हालांकि, बीजेपी ने अभी तक बिहार में कैंडिडेट की लिस्ट जारी नहीं की है। एक-दो दिनों में इसकी घोषणा होने की संभावना है।

वहीं, महागठबंधन से कौन सी पार्टी इन दोनों सीटों पर चुनाव लड़ेगी, अभी यह तय नहीं हो पाया है। हालांकि, कांग्रेस का दावा दोनों सीटों पर मजबूत है। माना जा रहा है कि नवादा और औरंगाबाद में बीजेपी और कांग्रेस में सीधी टक्कर होगी।