Patna. एनडीए में इस बार एक चौथाई सीटों पर नए चेहरे चुनावी मैदान में उतरेंगे। कुछ सीटों की अदला-बदली तो कई पर उम्मीदवार बदले जाने के कारण यह स्थिति उत्पन्न हुई है। हालांकि अब तक उम्मीदवारों के नामों का ऐलान नहीं हुआ है लेकिन राजनीतिक हलकों में चल रही खबरों के अनुसार यह तय है कि एनडीए के घटक दलों की ओर से लगभग दर्जन भर सीटों पर नए चेहरे ही चुनावी मैदान में उतरेंगे।

पिछले चुनाव में लोजपा से छह सांसद चुनकर लोकसभा पहुंचे थे। इसमें से पांच सांसदों को लेकर पशुपति कुमार पारस ने रालोजपा बना ली। इस बार एक सांसद वाली चिराग की पार्टी लोजपा-आर एनडीए में है लेकिन रालोजपा एनडीए से बाहर हो चुका है। ऐसे में इसके पांचों सांसद इस बार एनडीए के बैनर तले चुनावी मैदान में नहीं होंगे। रालोजपा के हाजीपुर से पशुपति कुमार पारस, वैशाली से वीणा सिंह, नवादा से चंदन सिंह, समस्तीपुर प्रिंस राज और खगड़िया महबूब अली कैसर सांसद हैं। रालोजपा के एनडीए से बाहर होते ही इस बार इन सीटों पर नए चेहरे चुनावी मैदान में होंगे। इसमें से हाजीपुर, खगड़िया, समस्तीपुर और वैशाली चिराग के कोटे में आ गई है तो नवादा पर भाजपा के उम्मीदवार चुनावी मैदान में होंगे। हाजीपुर से चिराग पासवान का चुनाव लड़ना तय माना जा रहा है जबकि बाकी सीटों पर लोजपा-आर उम्मीदवार तय करने में जुटा हुआ है। समस्तीपुर और जमुई के उम्मीदवार चौंकाने वाले हो सकते हैँ।

जदयू ने अपनी दो सीटिंग सीट गया और काराकाट सहयोगी दलों के लिए छोड़ दी है। गया से विजय कुमार मांझी और काराकाट से महाबली सिंह अभी सांसद हैं। गया हम के कोटे में चला गया है। यहां से हम के संरक्षक पूर्व सीएम जीतन राम मांझी चुनावी मैदान में उतर सकते हैँ। जबकि काराकाट से रालोमो सुप्रीमो उपेन्द्र कुशवाहा चुनावी मैदान में उतरेंगे। शिवहर सीट भाजपा से जदयू के खाते में चला गया है। ऐसे में यहां की मौजूदा सांसद रमा देवी चुनावी मैदान में नहीं दिखेंगी। जबकि जदयू के टिकट पर शिवहर से लवली आनंद के चुनाव लड़ने की चर्चा है।

भाजपा खेमे में भी तीन-चार सीटों पर उम्मीदवार बदलने की चर्चा है। नवादा पर पार्टी की ओर से नए प्रत्याशी होंगे। यहां से राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर के चुनावी मैदान में उतरने की चर्चा है। वैसे पूनम शर्मा और अनिल कुमार भी चुनावी रेस में हैं। बक्सर से अश्विनी कुमार चौबे के बदले किसी और को टिकट देने की चर्चा है। मोतिहारी, बेगूसराय, सासाराम, मुजफ्फरपुर जैसे लोकसभा में भी नए चेहरे के चुनावी मैदान में उतरने की चर्चा है। हालांकि नामों का औपचारिक ऐलान के बाद ही एनडीए में सब कुछ स्पष्ट हो सकेगा।